Thursday, September 1, 2011

Terminology in Tourism (All Definitions परिभाषाएं)


Definitions परिभाषाएं
Tourism पर्यटन - Hunziker और Krapf करने के लिए अनुसार लेफ्टिनेंट यात्रा से उत्पन्न होने वाली घटना और रिश्तों की राशि और nonresidents के रहने के लिए, अभी तक के रूप में वे स्थायी निवास के लिए नेतृत्व नहीं करते हैं और कमाई गतिविधि के साथ जुड़ा हुआ नहीं कर रहे हैं के रूप में परिभाषित किया गया है. "

Tourism पर्यटन: यह अपने निवास के स्थान के अलावा किसी अन्य जगह पर एक व्यक्ति के आंदोलन से उत्पन्न होने वाली घटना की कुल राशि कमाई गतिविधि को शामिल किए बिना है.
के अनुसार Loto पर्यटन और अवकाश के लिए एक से अधिक वर्ष के लिए लगातार उनके प्राकृतिक वातावरण के बाहर स्थानों में रहने के लिए यात्रा व्यक्तियों की गतिविधियों का कुल योग है, व्यापार या अन्य प्रयोजनों.

Traveler यात्री: एक व्यक्ति को अपने मकसद के किसी भी विचार के बिना जगह जगह से यात्रा, रहने की अवधि, या शामिल नहीं लाभकारी गतिविधि मूल स्थान पर लौट.

Visitor आगंतुक: एक आगंतुक एक व्यक्ति है कि जिसमें उन्होंने अपने निवास के सामान्य किसी भी कारण के लिए जगह नहीं बल्कि देश के भीतर कब्जे में शामिल करके पैसे कमाने का दौरा किया है की तुलना में किसी अन्य देश का दौरा हैउन्होंने यह भी एक यात्री है, लेकिन आगंतुक वापस आता मूल की जगह फिर से.

 Tourist पर्यटन: अस्थायी अवकाश के रूप में वर्गीकृत एक उद्देश्य है, के साथ कम से कम 24 घंटे रहने आगंतुक के रूप में वर्गीकृत (मनोरंजन, खेल, छुट्टी, स्वास्थ्य अध्ययन या धर्म) या व्यवसाय, परिवार, मिशन, या मीटिंगवह किसी भी लाभकारी गतिविधियों में और सीमित समय में शामिल नहीं है मूल को वापस लौटाता हैइससे संकेत मिलता है कि सभी पर्यटकों / आगंतुक यात्री कर रहे हैं, लेकिन सभी यात्री / आगंतुकों पर्यटकों नहीं कर रहे हैंइसी तरह, सभी आगंतुकों यात्रियों के हैं, लेकिन सभी यात्रियों आगंतुकों नहीं कर रहे हैं.

Excursionist: एक अस्थायी 24 घंटे से कम रहने आगंतुकपर्यटक सही मायने में एक यात्री और एक आगंतुक जैसे एक दिन की यात्रा के लिए जा रहे हैं.

Transit Visitor ट्रांजिट आगंतुक: रास्ते पर एक रास्ते का ठहराव होने या बंद केवल परिवहन लिंक और स्र्कती के लिए यात्रा को तोड़ने के बिना एक देश या स्थान के पार, इस व्यक्ति को एक ट्रांजिट आगंतुक बुलाया जाएगायहां तक ​​कि अगर यह इस प्रक्रिया में 24 घंटे से अधिक समय लेता है वह एक पर्यटक नहीं कहा होगा या कम से कम 24 घंटे के लिए वह पर्यटक के रूप में नहीं कहा होगा

Foreign Tourist विदेश पर्यटक: एक विदेशी पर्यटक एक विदेशी पासपोर्ट पर भारत का दौरा व्यक्ति, देश में कम से कम बीस चार घंटे रहने के प्रयोजन यात्रा निम्नलिखित शीर्षकों के अंतर्गत वर्गीकृत किया जा सकता है है जिसका है:
(1)
आराम (मनोरंजन, अवकाश, स्वास्थ्य, अध्ययन, धर्म और खेल)

(2)
व्यापार, परिवार, मिशन की बैठक,.

निम्नलिखित 'विदेशी पर्यटकों' के रूप में नहीं माना जाता है
(
आई) के साथ या एक अनुबंध के बिना रहा है, एक व्यवसाय लेने के लिए या देश के भीतर कमाई की गतिविधियों में संलग्न व्यक्ति
(2)
व्यक्तियों देश में निवास की स्थापना के लिए रहा है.
(3) "
अस्थायी देश में कम से कम 24 घंटे रहने आगंतुकों अर्थात समान आगंतुकों दिन" (परिभ्रमण पर यात्रियों सहित.)

Domestic Tourist घरेलू पर्यटक: घरेलू पर्यटकों के एक व्यक्ति के निवास के अपनी जगह से भीतर अन्य स्थानों और होटल या अन्य आवास पर रहता है 24 घंटे से अधिक और कम से कम 6 महीने की अवधि के लिए बैठक, व्यापार, स्वास्थ्य आदि जैसे किन्हीं प्रयोजनों के लिए यात्रा है .

निम्नलिखित 'घरेलू पर्यटकों' के रूप में नहीं माना जाता है
1Persons
के साथ या एक अनुबंध के बिना रहा है, एक व्यवसाय या राज्य के भीतर कमाने की गतिविधियों में संलग्न हैं.
2
व्यक्तियों के लिए राज्य में निवास स्थापित आने.
3
भारत में निवासी विदेशियों.
छोड़ने के लिए या बैठक संबंधों और मित्रों के लिए एक छोटी यात्रा पर उनके गृहनगर या पैतृक स्थान का दौरा, सामाजिक और धार्मिक कार्यों आदि में भाग लेने और 4 व्यक्तियों अपने घरों में या रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ रहने के लिए और का उपयोग कर किसी भी आवास नहीं है.
और भीतर, आउटबाउंड पर्यटन, दूसरे में यात्रा निवासियों को शामिल; घरेलू पर्यटन, जो भी देश में यात्रा गैर निवासियों को शामिल: संयुक्त राष्ट्र पर्यटन सांख्यिकी पर अपनी सिफारिशें में 1994 में पर्यटन के तीन रूपों में वर्गीकृत देश, राष्ट्रीय पर्यटन है जो घरेलू पर्यटन और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन, जो इनबाउंड पर्यटन और आउटबाउंड पर्यटन के होते शामिल आंतरिक पर्यटन, जो घरेलू पर्यटन और इनबाउंड पर्यटन शामिल हैं: संयुक्त राष्ट्र भी पर्यटन के 3 बुनियादी रूपों संयोजन द्वारा पर्यटन के विभिन्न श्रेणियों के व्युत्पन्न हाल ही में, पर्यटन उद्योग intrabound पर्यटन को बढ़ावा देने के के लिए इनबाउंड पर्यटन को बढ़ावा देने के से स्थानांतरित कर दिया गया है क्योंकि कई देशों भीतर पर्यटकों के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैंकुछ राष्ट्रीय नीति intrabound पर्यटन को बढ़ावा देने के के लिए स्थानांतरित कर दिया है उनकी प्राथमिकता स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान. "," संयुक्त राज्य अमेरिका में मलेशिया एशिया सच "मलेशिया में," इस तरह के अभियानों के उदाहरण में शामिल अमेरिका देखें कनाडा जा रही हो जाओ "कनाडा में," फिलीपींस में, "वाह फिलीपींस विशिष्ट सिंगापुर सिंगापुर में," 100% शुद्ध न्यूजीलैंड भारत में अतुल्य भारत "" न्यूजीलैंड में "पर्यटकों की मूल के स्थान से गंतव्य के लिए आंदोलन के रूप में वर्णित होना कर सकते हैं;

International Tourist अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन, जब यात्रा एक देश से दूसरे देश के लिए जगह लेता है. घरेलू पर्यटन, जब यात्रा देश यानी जहाँ मूल और गंतव्य एक ही देश में हैं उसका / उसकी खुद देश के भीतर एक पर्यटक द्वारा उठाए गए यात्राएं भीतर होता है.

Domestic Tourist आउटबाउंड: यह एक देश में प्रवेश करने वाले पर्यटकों को दर्शाता है
भीतर: यह मूल के उनके देश छोड़ने के पर्यटकों के लिए संदर्भित करता है
दूसरे के लिए यहाँ हम याद रखना चाहिए कि जबकि निवास स्थान की ओर लौटने एक पर्यटक के भीतर पर्यटक के रूप में नहीं किया जा करार दिया जाएगाजबकि के रूप में समझाया ऊपर भारत से इंग्लैंड जाने से पर्यटकों को कहा होगा जबकि इंग्लैंड के लिए आउटबाउंड भीतर कहा होगा.


 
गंतव्य एक जगह है, जिस पर एक यात्री गाड़ी की अनुबंध के अनुसार अपनी यात्रा या अंतिम रोक जगह terminates.


Tourist Destination गंतव्य - पर्यटक गंतव्य दोनों एक साइट और एक घटना है और इन दोनों के आकर्षण हैंएक साइट के आकर्षण में, शिमला पहाड़ियों, गोवा के समुद्र तटों या खजुराहो मंदिर परिसर की तरह एक स्थान व्यायाम अपीलजबकि एक घटना एक पुल के रूप में कार्य करता है, पर्यटकों को एक विशेष स्थान है क्योंकि उस स्थान पर हो रहा है के लिए तैयार कर रहे हैंकभी कभी साइट और घटना दोनों के आकर्षण, गंतव्य multiplies.egKonark नृत्य महोत्सव या हाथी मार्च या केरल में नाव दौड़ की सफलता यहाँ हैं.


स्थल पर एक विस्तृत भौगोलिक एक गंतव्य के लिए आकर्षण यह छवि या आकर्षण यह ऑफर में है फैल सकता है.


एक गांव, या एक शहर या शहर, या एक जिले या एक क्षेत्र, एक द्वीप या एक देश या एक महाद्वीप के एक पर्यटक का दौरा किया और जो है आत्म निहित केंद्र पर्यटन स्थल के रूप में वर्णित है.परिवहन, व्यापार, वाणिज्य और मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक सहयोग के साथ अक्सर, केन्द्रों के माध्यम का तेजी से विकास का एक परिणाम के के रूप मेंअच्छा के रूप में के रूप में अच्छी तरह से संचार आवास, मनोरंजन और खरीदारी सुविधाओं, सबसे समृद्ध resorts और घरेलू के रूप में के रूप में अच्छी तरह से अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों बन गए हैंएक पर्यटक स्थल के निम्नलिखित गुण होना चाहिए.

1.Attractionआकर्षण
            • Site Attraction
साइट आकर्षण यह शामिल हैं:, सुंदर और ऐतिहासिक आकर्षणहिमालय, ताज, आल्प्स, एथेंस, भूमध्य, चैनल द्वीप समूह, झील जिलों, जैसे पर्यटक स्थानों एडिनबर्ग, ऑक्सफोर्ड और स्ट्रैटफ़ोर्ड-cn एवन और रेगिस्तान के एक नंबर, और भारी उद्योग के केंद्र साइट आकर्षण का उदाहरण हैं.
            • Event Attractions:
यह कांग्रेस, प्रदर्शनियों, और खेल की घटनाओं, व्यापार मेलों और ओलिंपिक खेलों आदि साइट आकर्षण और आकर्षण घटना भी शामिल है दोनों एक आकर्षण है
पर्यटकों पर, और पूरक और एक दूसरे के पूरक हैं.
 
2. Accessibility अभिगम्यता
एक पर्यटन स्थल के एक अन्य गुणवत्ता पहुँच हैयह परिवहन के साधन के द्वारा पहुँच भी शामिल हैयह है कि ब्रिटेन और पश्चिमी यूरोप के बहुत महत्वपूर्ण और संभावित पर्यटक सहारा पहुंच की वजह से है.

3.Amentities सुविधाएं
सुविधाएं पर्यटक गंतव्य के लिए ज्यादा योगदान करते हैंवे शामिल हैं:
आवास
खानपान
मनोरंजन
आंतरिक परिवहन और संचार
इन सुविधाओं के पर्यटकों के रिसॉर्ट में अपने प्रवास के के दौरान मनोरंजन और मनोरंजन के लिए चारों ओर स्थानांतरित करने के लिए सक्षम

Tourist Resources पर्यटकों संसाधन
1. Socio-Cultural Resoures सामाजिक - सांस्कृतिक संसाधन - भारतीय संस्कृति, धर्म, तीर्थयात्रा केन्द्रों, वास्तुकला, साफ और समारोह, नृत्य और संगीत, हस्तशिल्प.
2. Natural Resoures प्राकृतिक संसाधन - पर्वत, झील, समुद्र तट, डेजर्ट, Plains घाट 'पर्यटन उत्पाद और सेवाओं के एक पर्यटक उत्पाद दोनों एक भौतिक रूप में अच्छी तरह के रूप में मनोवैज्ञानिक संयोजन है जो सपनों को हकीकत में बदलना सुनिश्चित करता है.

हम अक्सर विचार है कि बेचने पर्यटन सपने जैसे बेचने के लिए समान है एक दौरे के एक विमान की सीट, एक होटल बिस्तर, भोजन और ताजमहल देखने का अवसर जैसी सेवाओं का संग्रह खरीद से अधिक हैपर्यटकों अस्थायी रूप से अद्वितीय जलवायु और भौगोलिक विशेषताओं और लक्जरी सेवा, आतिथ्य, वातावरण, संस्कृति और विरासत की तरह लाभों सहित एक अजीब वातावरण खरीद रहा है.

ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए और उनके सपनों को वास्तविकता कुछ समस्याओं में कन्वर्ट करने के लिए गुणवत्ता नियंत्रण, प्राकृतिक बलों की तरह सामना किया है, मनुष्य कारणों, दुर्घटनाओं या अचानक और अप्रत्याशित परिस्थितियों बनायाजोखिम पर्यटन सेवाओं में उच्च रहे हैं क्योंकि इन सेवाओं विलासिता माना जाता है और आवश्यक सेवाओं के रूप में अक्सर एक ही ध्यान नहीं दिया.इसके अलावा यात्रा सेवाओं गंतव्य और मार्ग में खपत होती है, तो वे परीक्षण नहीं किया ensample सकता है या तुलना में अग्रिम में, इसके अलावा, खपत के तहत इस जोखिम है
निर्माता जैसे, होटल का कमरा, एयरलाइन सीट द्वारा वहन कियापर्यटन मांग में अक्सर तर्कहीन प्रवृत्ति और परिवर्तन में तेजी हैसेवा प्रदाता जैसे पर निर्भर करता है है, एक व्यक्ति एक मुस्कान, कोई रुचि नहीं के साथ दूसरे के साथ प्रदान करता हैयह सीधे उपभोक्ता को प्रभावित करता है.

Tourism Product पर्यटन उत्पाद

1. Attraction आकर्षण दृश्यावली या परिदृश्य पहाड़ों, झीलों, पानी गिरता है, ग्लेशियरों, वन, रेगिस्तान आदि से मिलकर मजबूत लोगों को यात्रा करने के लिए आकर्षित बलों हैं. पहाड़ी दृश्यों और तट सांस लेने के रूप में दृश्यों पर्यटकों के लिए एक मजबूत आकर्षण डालती है. पर्वत श्रृंखला में शांति का माहौल प्रदान करते हैं. भारत और नेपाल के पहाड़ी ढलानों पर जाकर पर्यटकों, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया और पहली बार के लिए इटली में दक्षिणी ढलानों में आल्प्स के उत्तरी ढलान उनके द्वारा मंत्रमुग्ध होगा. ग्रेट ग्रांड Canyon संयुक्त राज्य अमेरिका में, उत्तरी आयरलैंड के दिग्गजों सेतु, और Niagara Falls, आइसलैंड के गीजर जैसे प्राकृतिक आश्चर्यों आल्प्स के ग्लेशियरों अफ्रीका, शक्तिशाली नदियों के जंगल. झीलों और रेगिस्तान कई पर्यटकों को महान ब्याज की एक स्रोत हैं और एक के आधार बन
पर्यटन उद्योग का विस्तार.

2. Accessibility अभिगम्यता यह एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि यह एक साधन है जिसके द्वारा पर्यटकों क्षेत्र है जहां के आकर्षण स्थित हैं तक पहुँच सकते हैं. यदि किसी भी पर्यटकों के आकर्षण के स्थानों के परिवहन के सामान्य अर्थ के द्वारा दुर्गम हैं, आकर्षण अर्थ नहीं होगा. एक अगर पर्यटकों के आकर्षण कुशल सड़कों के एक नेटवर्क के द्वारा जुड़ा हुआ है और हवा से आसानी से पहुँच सकते हैं, यह निश्चित रूप से पर्यटकों की अधिकतम संख्या प्राप्त करेंगे. दूरी कारक भी एक गंतव्य के पर्यटकों की पसंद का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अब दूरी यात्रा पर किए गए खर्च के मामले में ज्यादा लागत के रूप में कम दूरी जैसे की तुलना में भारत. यही कारण है कि लंबी दूरी के बजाय एक है संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, कनाडा, जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे दुनिया के समृद्ध पर्यटन बाजारों से पर्यटकों की कम आमद के जिम्मेदार कारकों. यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए अंतरराष्ट्रीय के लिए मुख्य क्षेत्रों पैदा करने और प्राप्त करने के लिए जारी पर्यटन. अंतर क्षेत्रीय पर्यटन (एक ही क्षेत्र के देशों के बीच पर्यटन) दुनिया के आगमन के वितरण पर प्रभाव है. इस प्रकार आसान पहुँच क्षमता और पर्यटकों के आंदोलनों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है.

3. Amenities सुविधाएं - सुविधाएं पर्यटन केंद्र के लिए आवश्यक सहायता कर रहे हैं. तैराकी, नौकायन नौका विहार, सर्फ की सवारी और ऐसी अन्य सुविधाओं की तरह नाच, पुनः बनाने और मनोरंजन की तरह एक समुंदर के किनारे का सहारा सुविधाओं के लिए महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं. ये हैं, वास्तव में, हर पर्यटन केंद्र के लिए महत्वपूर्ण है. प्राकृतिक उदा: menities दो प्रकार के हो सकते हैं समुद्र तटों समुद्र स्नान, मछली पकड़ने की संभावनाओं, क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग, को देखने के आदि और मनुष्य के लिए अवसरों के विभिन्न प्रकार के मनोरंजन और सुविधाओं जो पर्यटकों की विशेष जरूरतों के लिए पूरा किया. बहुत बढ़िया रेतीले धूप में, समुद्र तटों, आश्रयों पाम होने और
नारियल के पेड़ और अच्छा स्नान स्थितियों की पेशकश बहुत अच्छा पर्यटकों के आकर्षण के रूप में.

4. Accommodation आवास - आवास बहुत किसी भी पर्यटक गंतव्य के लिए बुनियादी है. आवास के लिए मांग के एक घर से दूर सुविधाओं की एक किस्म से मुलाकात की है. आवास भोजन और दोनों दर्ज कराने को शामिल किया गया. आवास के प्रकार पिछले 30 वर्षों के बाद से बदलाव आया है. छोटे बोर्डिंग घरों और निजी होटल के बजाय, बड़े होटलों बड़ा महानगरीय क्षेत्रों और लोकप्रिय पर्यटन के क्षेत्रों में विशेष रूप से पर्यटन के प्रबंध कर रहे हैं. पिछले कुछ वर्षों में वहाँ आवास के अधिक अनौपचारिक प्रकार के लिए एक बढ़ती मांग किया गया है. आवास की नई प्रकार, विशेष रूप से छुट्टी गांवों, अपार्टमेंट. गृहों, डेरा डाले हुए हैं और कारवां साइटों, पर्यटकों और कॉटेज आदि लोकप्रिय हो गए हैं. अपने आप में आवास एक महत्वपूर्ण पर्यटन आकर्षण हो सकता है. जैसे विरासत होटल, जातीय सैरगाह. विभिन्न देशों में कई होटल प्रतिष्ठानों के लिए विशेष रूप रिसॉर्ट और होटल के लिए प्रसिद्ध हैं उनके अच्छे भोजन और सेवाओं और उत्कृष्ट facilities.In पर्यटन स्थलों में से अन्य कारकों mfluence पसंद के विभिन्न प्रकार के ऊपर चर्चा कारकों के अलावा तरह, Hospitality.etc
आतिथ्य - मेजबान देश के नागरिकों के हिस्से पर एक दोस्ताना और सराहना रवैया निश्चित रूप से आगंतुक घर पर महसूस करता है और मदद करता है और उसे अपनी छुट्टियों का आनंद बेहतर है. एक संतुष्ट पर्यटक एक परिसंपत्ति है और किसी भी अन्य पर्यटकों के प्रचार अभियान की तुलना में एक अधिक प्रभावी तरीके में एक गंतव्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. दूसरी ओर दुर्गम कई पर्यटकों द्वारा सामना करना पड़ा रवैया उन्हें हतोत्साहित करने के लिए देश के लिए एक वापसी यात्रा कर. अब भारत सरकार
लोगों की मदद करने पर जोर दे एक पर्यटक स्वागत के महत्व को समझते हैं. जैसे विभिन्न विषयों, "विनम्र होने के नाते", "सफाई" पर लघु फिल्मों की एक श्रृंखला तैयार "एक आगंतुक का स्वागत करते '. Athithi देवो Bhav" कर रहे हैं और टीवी, सिनेमा, और देश भर में थियेटर्स के एक व्यापक नेटवर्क के माध्यम से प्रदर्शित. कई अन्य देशों के शुरू अभियान में जो वे अपने नागरिकों के निर्देश दिए है कि पर्यटकों के महत्वपूर्ण महत्व के हैं और दोस्त के रूप में इलाज किया जाना चाहिए "अच्छा".

No comments:

BANJAR & TIRTHAN VALLEY Banjar is a town in Kullu district in the state of Himachal Pradesh, India. It is a part of Seraj region that ex...