Sunday, September 4, 2011

Africa Trends (Hindi)


अफ्रीका रुझान
दक्षिण अफ्रीका एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, प्रति माह 000 के आसपास 860 आगमन (मार्च 2008) जिनमें से 210 के आसपास 000 अफ्रीकी महाद्वीप के बाहर से है के साथ है. 1% और सकल घरेलू उत्पाद के 3% के बीच राजस्व के बराबर पर्यटन उद्योग द्वारा उत्पन्न होता है. मुख्य आकर्षण के अलावा विविध और खूबसूरत संस्कृति, खेल भंडार और उच्च माना स्थानीय वाइन


Rank
Country
International tourist arrivals
1
12.2 million
2
9.5 million
3
7.9 million
4
7.0 million
5
2.1 million





२.३७५ मिलियन यात्रियों की कुल संख्या है जो अपनी प्रविष्टि के सभी बंदरगाहों के माध्यम से अक्टूबर 2009 के दौरान दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया और सितंबर में 10.4% वृद्धि y / y से 4.6% वर्ष पर वर्ष (y / y) उठाया. बंदरगाहों के माध्यम से यात्रियों को +७२२६१६ दक्षिण अफ्रीकी निवासियों और १६,५२,६७३ विदेशी यात्रियों के किए गए थे.
अक्टूबर 2009 में विदेशी पर्यटकों की एक उच्च अनुपात हवा 164,663 (86.7%) द्वारा देश में जो जो सड़क 24,264 (12.8%) में आया था के साथ तुलना में पहुंचे. यह एसएडीसी देशों है जो मुख्य रूप से दक्षिण अफ्रीका में आए 29,102 (6.9%) हवा से आ रही के साथ तुलना में +३,९५,२४७ सड़क (93,1%) द्वारा से पर्यटकों के लिए इसके विपरीत में है. एक अपेक्षाकृत उच्च 12,217 अन्य अफ्रीकी देशों से पर्यटकों के अनुपात (85.3%) देश में उड़ान भरी, लेकिन 2066 (14.4%) प्रयुक्त सड़क परिवहन.
अक्टूबर 2009 में, विदेशी पर्यटकों को मुख्य रूप से यूरोप, 130,232 (68.6%) से आया है, एशिया, 18,450 (9.7%), आस्ट्रेलिया, 8366 (4.4%), मध्य और दक्षिण अमेरिका, 5886 उत्तरी अमेरिका, 24,076 (12.7%) द्वारा पीछा (3.1%), और मध्य पूर्व, 2922 (1.5%). अफ्रीका से लगभग सभी पर्यटकों एसएडीसी देशों, 424,428 (96.7%) से आया था.


Africa tourist arrival October 2009

Europe
130,232
North America
24,076
Asia
18,450
Australasia
8,366
Central and South America,
5,886
Middle East
2,922



ब्रिटेन, ४०,८२९ (21.5%), जर्मनी, 23,300 (12.3%), संयुक्त राज्य अमेरिका, 19,536 (10.3%), नीदरलैंड, 15,612 (8.2%), फ्रांस, 11,834 (6.2%), ऑस्ट्रेलिया, 7029 (3.7%); भारत, 5047 (2.7%), और बेल्जियम, 4809 (2.5%) आठ अग्रणी विदेशी स्रोत देशों थे. इन आठ देशों से पर्यटकों को विदेशी देशों से सभी पर्यटकों के 67.4% का गठन.

पर्यटकों की एक भारी बहुमत (97.1%) छुट्टियों के लिए दक्षिण अफ्रीका में थे. यह एक बड़ा अंतर है जो अध्ययन करने के लिए आ (1.2%) और व्यापार (1.6%) पर उन लोगों के साथ तुलना में है.
आँकड़े एसए द्वारा एक विस्तृत विश्लेषण से पता चलता है कि सभी विदेशी क्षेत्रों उनके पर्यटकों की कम से कम 92.0% था, छुट्टियों के लिए दक्षिण अफ्रीका आने के. आस्ट्रेलिया (97.9%), यूरोप (97.7%), उत्तर अमेरिका (97.5%), मध्य और दक्षिण अमेरिका (96.7%) से पर्यटकों, मध्य पूर्व (92.6%), और एशिया (92.0%) छुट्टियों के लिए दक्षिण अफ्रीका में थे.

अफ्रीका के मूल प्रवृत्तियों और वैश्विक पर्यटन 
यह पहचान गया है कि प्रमुख आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक, पर्यावरण, और तकनीकी बलों अफ्रीका ड्राइविंग और विश्व पर्यटन में परिवर्तन.

विश्व पर्यटन संगठन 2020 अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन के लिए पर्यटन भविष्यवाणियां 21 वीं सदी में तेजी जारी 2020 में 1.6 लगभग अरब बढ़ रही है यह 1990 के दशक अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के आगमन में वार्षिक औसत वृद्धि दर में 2.5 गुना दर्ज की मात्रा 4.1 प्रतिशत एक अच्छी तरह से वर्ष प्रति है दुनिया के धन में अधिकतम प्रति वर्ष लगभग 3 फीसदी की संभावित विस्तार से ऊपर

उभरते स्थल और ओरिजिंस: 
उभरते स्थल और ऑरिजिंस प्रधान नए अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों चीन, वियतनाम और मेकांग नदी के मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका, पूर्वी यूरोप और लैटिन अमेरिका के उभरते उत्पत्ति बाजारों देशों में शामिल हैं एशिया की नई आर्थिक ताकतवर (चीन, कोरिया, ताइवान, भारत और मलेशिया) में शामिल हैं और इंडोनेशिया, ब्राजील, अर्जेंटीना, मेक्सिको, और, कुछ हद तक, पूर्वी यूरोपीय देशों - बड़ी आबादी के देशों से

विश्व पर्यटन पीडि़त रुझान: 
हम 5 प्रमुख वैश्विक रुझानों की पहचान
1. वैश्वीकरण और दीर्घकालिक आर्थिक रुझान
2. राजनीतिक रुझान
3. सामाजिक प्रवृत्तियों
4. पर्यावरण,
5. संसाधन और ऊर्जा प्रौद्योगिकी में रुझान परिवर्तन

पर्यटन पर megatrends के प्रभाव: 

वैश्वीकरण और लंबी अवधि के आर्थिक रुझान: 
वैश्वीकरण और लंबी अवधि के आर्थिक छह कारकों है कि ड्राइव वैश्वीकरण, आर्थिक गतिशीलता और उच्च जीवन स्तर के लिए विकास के राजनीतिक दबाव व्यापक आर्थिक नीतियों ढील / अंतरराष्ट्रीय व्यापार बढ़ व्यापार और सूचना प्रौद्योगिकी के प्रसार निवेश के उदारीकरण तेजी से गतिशील निजी क्षेत्रों में सुधार रुझान

विश्व अर्थव्यवस्था बढ़ रहा है: 
विश्व अर्थव्यवस्था बढ़ते बढ़ती आय पर्यटन के सबसे शक्तिशाली जनरेटर है राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के निरंतर विकास बहती बढ़ आउटबाउंड पर्यटन और एक हद तक कम, घरेलू पर्यटन के आर्थिक विकास और अधिक से अधिक खर्च करने की शक्ति उत्पन्न होगा, और अधिक से अधिक उपलब्ध अवकाश समय के साथ, अधिक से अधिक संख्या दे देंगे लोगों को अवसर यात्रा करने के लिए के

राजनीतिक रुझान: राजनीतिक रुझान "अमीर" और "वंचितों" जब तक "नहीं" देशों के बीच की खाई को चौड़ा नीतियों का पीछा करेंगे कि नई प्रौद्योगिकियों के समर्थन आवेदन अच्छे शासन सार्वभौमिक शिक्षा बाजार सुधारों

कुछ राजनीतिक प्रभाव: 
कुछ राजनीतिक प्रभाव स्थल है कि कम सुरक्षित और सुरक्षित पर्यटकों एन्क्लेव पर्यटन रणनीति के लिए फिर से जांच की (जोखिम प्रबंधन) वैश्वीकरण बनाम स्थानीकरण आधुनिकता बनाम पहचान की जरूरत से बचा जाएगा माना जाता है

पर्यावरण, संसाधन, ऊर्जा ट्रेंड्स: 
पर्यावरण, संसाधन, ऊर्जा रुझान जलवायु बदलने के उच्च तापमान ओजोन रिक्तीकरण बर्फ कवर और permafrost ध्रुवीय क्षेत्रों में चरम मौसम घटनाओं, वर्षा और हाइड्रोलॉजिकल परिवर्तन प्राकृतिक संसाधन रिक्तीकरण (ऊर्जा, पानी,) भूमि उपयोग परिवर्तन (वनों की कटाई और हिमनदों पिघला के समुद्र का स्तर बढ़ने के झड़ने जैव विविधता में बंजर, लवणता) परिवर्तन (प्रजातियों हानि). इन पर्यटन को प्रभावित कर रहे हैं

पर्यटन पर कुछ पर्यावरणीय प्रभावों: 
पर्यटन पर कुछ पर्यावरणीय प्रभावों दोनों के लिए योगदान देता है और जलवायु परिवर्तन के प्राकृतिक वातावरण से प्रभावित है और जलवायु प्रभावित होगा जो गंतव्यों बढ़ती तापमान, पानी और ऊर्जा का उपयोग करें और अनुकूलन सरकार के लिए बढ़ती जरूरतों के माध्यम से उद्योग की लाभप्रदता पर पर्यटकों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के द्वारा पसंद किया जाएगा है नीतियों ऑपरेटर लागत लंबी दौड़ स्थलों को प्रभावित ऊर्जा का विशेष रूप से प्रभावित ह्रासमान आपूर्ति ईंधन लागत पर असर होगा, परिवहन लागत और पर्यटन प्रवाह को प्रभावित

वहाँ कुछ दूसरे भी पर्यटन को प्रभावित प्रवृत्तियों 

सामाजिक रुझान ● जनसंख्या और बुढ़ाते शहरीकरण ● ● सामाजिक संरचनाएं बदलना ● स्वास्थ्य ● आकांक्षाओं और उम्मीदों ● मूल्यों और जीवन शैली ● कार्य पैटर्न बदलने लिंग ● ● शिक्षा

पर्यटन पर सामाजिक प्रभाव: 
पर्यटन अमीर समय पैसा गरीब पर सामाजिक प्रभाव. आराम समय एक तेजी से दुर्लभ वस्तु व्यक्तिवाद बन गया है. पर्यटक व्यवहार अनुकूलन के लिए एक इच्छा (लाड़ हेडोनिजम /) स्व सुधार के द्वारा संचालित होता जा रहा है. के रूप में और अधिक सामग्री की जरूरत संतुष्ट पर्यटकों नए, अमीर, गहरी, प्रामाणिक पैसे के लिए मूल्य प्राप्त अनुभवों की तलाश. इंटरनेट का अधिक जानकार उपभोक्ताओं को जो पैसा और समय के लिए सबसे अच्छा मूल्य की तलाश के लिए नेतृत्व किया है



पर्यटन पर सामाजिक प्रभाव: 
पर्यटन प्रायोगिक पर सामाजिक प्रभावों. नई पर्यटकों अत्यंत प्रयोगात्मक, नए उत्पादों, खाद्य पदार्थ, और आकर्षण की कोशिश करने को तैयार है, लेकिन भी उत्पाद या सेवा है कि शुरू में सुरक्षा को संतुष्ट करने के लिए होश में विफल करने के लिए एक दूसरा मौका दे अधीर हैं. सुरक्षा मुद्दों पर तेजी से महत्वपूर्ण सामाजिक और पर्यावरण चिंता होते जा रहे हैं. पर्यटकों को अलग (ढोने वाला अंक) अच्छी सेवा गंतव्यों के लिए राजनीतिक, सामाजिक और पर्यावरण के मुद्दों के और अधिक जागरूक होते जा रहे हैं. पर्यटन विपणन लड़ाई प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण से सेवा में सुधार के लिए जा रहा है

प्रौद्योगिकीय परिवर्तन: 
प्रौद्योगिकी बदलें परिवर्तन के दो क्षेत्रों: आईटी और परिवहन प्रौद्योगिकी सफल प्रदर्शन के लिए अग्रणी प्रबंधन उपकरण और नया व्यापार ऑपरेटिंग वातावरण में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है

प्रौद्योगिकी प्रभाव: 
प्रौद्योगिकी प्रभाव डेटाबेस प्रबंधन प्रणालियों व्यक्तिगत वरीयताओं के लिए प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए पर्यटन नई प्रौद्योगिकियों पर्यटकों कैसे वे अपने समय और पैसा नई प्रौद्योगिकी के खर्च पर अधिक नियंत्रण दे रहा है गति और आराम में सुधार और पर्यटन और आतिथ्य संगठनों के सभी पहलुओं में यात्रा की वास्तविक लागत कम करने की अनुमति सभी क्षेत्रों में नाटकीय रूप से किया जा रहा है नई तकनीक द्वारा बदल लेकिन - पर्यटन उद्योग आम तौर पर विकासशील या नई प्रौद्योगिकी के प्रसार के बावजूद नई तकनीक आदत डाल में एक सक्रिय भूमिका नहीं ले लिया है, उद्योग अक्सर करने के लिए नए तरीकों और उपकरणों को अपनाने के लिए अनिच्छुक

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