Sunday, September 4, 2011

America trenda (Hindi)



अमेरिका अमेरिका अमेरिका जाने वाली यात्रा बाजार कई वर्षों के लिए उम्मीदों से कम गिर गया है. हालांकि यह इसकी जनसंख्या के आकार के आधार पर अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों और व्यय का एक महत्वपूर्ण स्रोत बना हुआ है (यह दोनों श्रेणियों की विश्व रैंकिंग में शीर्ष तीन में स्थान पर है), यह याद है कि अमेरिकियों के बहुमत अभी भी विदेशों में कूच किया है कभी नहीं लायक है मौजूदा मंदी और वित्तीय संकट के प्रभाव के संबंध के साथ, अमेरिका आउटबाउंड बाजार जून 2008 में गिरने शुरू कर दिया और तब से मासिक गिरावट आती है मार्च 2009 में 12% के रूप में कम के रूप में तक पहुँचने के साथ एक बहुत ऊबड़ सवारी था (भाग में कारण ईस्टर प्रभाव). हालांकि, आउटबाउंड यात्रा की मात्रा अंत में पिछले कुछ महीनों में स्थिर है, जुलाई में एक मामूली 1% की वृद्धि रिकॉर्डिंग और प्रारंभिक अनुमान के अनुसार, अगस्त में एक समान वृद्धि दिखाई देता है.  ही आउटबाउंड यात्रा पर अमेरिकी खर्च का हो नहीं कहा, लेकिन कर सकते हैं. बेशक, नकारात्मक प्रवृत्ति बहुत बाद में शुरू किया था, जनवरी 2009 में, और तक पहुँचने के बाद क्या करने के लिए एक कम में किया गया है प्रकट होता है इस (-18%) वर्ष, एक महीने द्वारा महीने के आधार पर एक सुधार दिखाया मई है. लेकिन अभी भी खर्च 13% 2009 के लिए नीचे समग्र अगस्त के महीने के माध्यम से.

इसके अलावा, यात्रा एवं पर्यटन (OTTI) उद्योग और पर्यटन अर्थशास्त्र के कार्यालय से वर्तमान पूर्वानुमान का सुझाव है कि वहाँ 2009 के शेष में कोई वास्तविक वसूली, और आउटबाउंड यात्रा की मांग हो सकता है, हालांकि में सुधार, पर सबसे अच्छा फ्लैट अगले साल हो जाएगा. एक परिणाम के रूप में आत्मविश्वास का स्तर कम रहते हैं: यह तथ्य है कि श्रम बाजार कमजोर है और संकट के माध्यम से धन का भारी नुकसान किया गया है कि के लिए जिम्मेदार ठहराया है. 

एक सकारात्मक कारक पश्चिमी गोलार्द्ध यात्रा पहल (WHTI), है, जो बड़े पैमाने पर पासपोर्ट गोद लेने को मजबूर कर दिया है जो उम्मीद है कि विश्वास रिटर्न के रूप में बाजार के लिए यात्रा को प्रोत्साहित विदेशों के प्रभाव है. 

कि लघु ढोना स्थलों अमेरिका जाने वाली हवाई यात्रा में मंदी से सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा है, मैक्सिको के साथ -10% -14% और कनाडा में इस वर्ष के शो के पहले सात महीनों के लिए रुझान.(यह ध्यान दिया जाना चाहिए चाहिए तथापि, कि यहाँ दिखाया तुलना हवाई यात्रा के लिए ही कर रहे हैं, और दोनों स्थलों कहीं अधिक भूतल परिवहन के द्वारा अमेरिका आगंतुकों को आकर्षित.) तुलना, यूरोप, जो सभी हवाई यात्राओं के 31% के लिए खातों तक नीचे था 7 % - कैरेबियन की तुलना में थोड़ा अधिक है, लेकिन एशिया के लिए मांग में गिरावट (-8%) की तुलना में कम. मध्य और दक्षिण अमेरिका और अधिक या कम करने के लिए जनवरी से जुलाई 2008 और केवल स्थलों अवधि में वृद्धि रिकॉर्ड करने के लिए अपरिवर्तित रहे थे मध्य पूर्व (41%) और अफ्रीका (34%) स्पष्ट रूप से कम अड्डों से थे. 

कनाडा हालांकि कनाडा से कुल आउटबाउंड यात्रा 2009 के पहले आठ महीनों में यात्रा की मात्रा के मामले में 5% नीचे था, यह बड़े पैमाने पर संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए मांग में 8% की गिरावट की वजह से था. प्रवासी यात्राएं अवधि में 2% की वृद्धि हुई, जिससे पिछले छह साल से अधिक लंबी दौड़ स्थलों के लिए बाजार की अटूट विकास रिकॉर्ड को बनाए रखने. आंकड़ों पर एक करीब देखो से पता चलता है कि लंबे समय से ढोना यात्रा Q1 में 5% से वृद्धि हुई लेकिन तब से अधिक या कम फ्लैट परिणाम है कि कनाडा के पर्यटन आयोग (सीटीसी) अब केवल 1% की वृद्धि के अंत तक भविष्यवाणी है के साथ, वर्ष. 

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए यात्रा में गिरावट (अमेरिकी मुद्रा के रूप में फिर से depreciates) सहजता है, तो कुल यात्रा मात्रा 3.5% नीचे 2009 के अंत है, और वर्तमान पूर्वानुमान बिंदु 2010 में 2.5% की वृद्धि.  फिर भी, बाजार के लिए पूरी तरह से बाहर जंगल के अभी तक नहीं माना जाता है के रूप में बेरोजगारी 9.3% के आसपास के लिए अगले साल वृद्धि, 8.4% के एक औसत से 2009 में अब तक, और 2008 में 6.1% से उम्मीद है, और वहाँ भी प्रयोज्य आय पर बढ़ते दबाव है. 

जबकि कनाडा डॉलर मजबूत यूरो के खिलाफ कुछ जमीन खो दिया है - यूरोपीय मुद्रा में 2008 और $ 1.60 इस वर्ष सी सी $ 2007 में 1.47 से 1.56 $ सी की सराहना की है - कनाडा के मुद्रा के निरंतर शक्ति (के रूप में अच्छी तरह के रूप में अमेरिकी डॉलर के खिलाफ ) यूरो करने के लिए लंबे समय से ढोना स्थलों के लिए यात्रा के लिए मांग को बनाए रखने में मदद मिली है. 

यूरोप अभी भी कनाडा के लिए मन की बहुत ज्यादा ऊपर है, हालांकि एशिया बाजार का हिस्सा प्राप्त कर रहा है, और सबसे अधिक इस क्षेत्र में यात्रा के विवेकाधीन है. छुट्टियाँ मित्रों और संबंधों के लिए यात्राओं के लिए एक अतिरिक्त 18% (VFR) और 21% 'अन्य' के साथ कुल विदेशी यात्रा की मात्रा का 67% के लिए खाते. व्यापार यात्रा यात्राओं के एक मात्र 13% उत्पन्न करता है. इसके अलावा, कनाडा के विदेश यात्रा के 34% सर्दियों के महीनों के दौरान किया जाता है. 

दक्षिण अमेरिका दक्षिण अमेरिका भाग्यशाली है कि में किया गया है - अब तक यह वैश्विक आर्थिक संकट किया गया है अपेक्षाकृत आसानी से अपक्षय. UNWTO नवीनतम विश्व पर्यटन बैरोमीटर यह केवल अफ्रीका के बाहर उप - क्षेत्र है जहां पर्यटकों के आगमन में काफी में इस साल नहीं गिर इतनी दूर है हो सकता है दिखाता है. मंदी द्वारा longhaul आगमन पर प्रवृत्त नुकसान को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि क्षेत्र के भीतर यात्रा संपन्न किया गया है. हालांकि, जबकि दुनिया भर में यात्रा हाल के महीनों में ऊपर की तरफ मोड़ के लक्षण हो रही है, दक्षिण अमेरिका से हाल के आंकड़े को आम तौर पर नीचे है बदल गया.यह पता चलता है कि ब्राजील के यात्रियों की 29% एस 2010 में के रूप में वे 2009 में किया था यात्रा करना चाहते हैं, कि 28% कम यात्रा करना चाहते हैं, और 18% की यात्रा नहीं होगा बल्कि. समय बताएगा कि क्या इन बद आंकड़े एक असली यात्रा के लिए मांग में slackening को प्रतिबिंबित.अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान है, जब इस लचीलापन पर विचार किया गया बहुत ब्राजील पर ध्यान केंद्रित. हालांकि, हालांकि ब्राजील जनसंख्या और अपनी अर्थव्यवस्था के आकार के संदर्भ में दक्षिण अमेरिका हावी है, यह तो एक आउटबाउंड यात्रा के बाजार के रूप में नहीं करता है. 

ब्राजील 100 निवासियों प्रति प्रति वर्ष केवल दो यात्राओं आउटबाउंड उत्पन्न करता है, जबकि अर्जेंटीना के 21 के रूप में कई के रूप में 12 और उरुग्वे उत्पन्न. जबकि ब्राजीलियाई, एक राष्ट्र के रूप में, अभी तक के रूप में Chileans, अर्जेंटीना और Uruguayans के रूप में संपन्न नहीं हैं, यह निम्नलिखित ग्राफ में दिखाया मतभेद के लिए प्रमुख कारण नहीं है. ब्राजील एक विशाल देश है कि बहुत अपने अवकाश और व्यापार यात्रा आवश्यकताओं के लिए खुद को लग रहा है. विशेष रूप में, बहु - जातीय निवासियों कोई परिवार के सूर्य और समुद्र तट की छुट्टियों के लिए अपने स्वयं के shorelines से परे देखने की जरूरत है. इसके विपरीत करके, कई अर्जेंटीना उनके परिवार की छुट्टियों के लिए उरुग्वे या ब्राजील करने के लिए सीमाओं के पार चुटकी लेनेवाला के लिए उपयोग किया जाता है: 2008 में सूर्य और समुद्र तट छुट्टियों अर्जेंटीना से बाहर जाने वाली छुट्टी यात्राओं के 54% के लिए जिम्मेदार है, लेकिन ब्राजील से केवल 11%. Uruguayans, एक बहुत छोटे देश में रहते हैं, अधिक से अधिक किस्म के लिए विदेशों में अपनी छुट्टियों में देखने की जरूरत है. आम तौर पर, ज्यादातर दक्षिण यात्रा करने के लिए पर्याप्त अमीर अमेरिकियों अधिक ब्राजीलियाई तुलना में विदेशों में देखने की संभावना है. इस प्रवृत्ति ब्राजील में यात्रा व्यापार, जो अपनी आउटबाउंड बाजार से कहीं अधिक महत्वपूर्ण के रूप में अपनी संपन्न घरेलू बाजार का संबंध है की व्यस्तताओं में परिलक्षित होता है. 

भुगौलिक स्थान स्थलों को चुनने में एक दक्षिण अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण विचार है. कोलम्बिया ज्यादा दूसरों की तुलना में उत्तर और मध्य अमेरिका के लिए करीब है, और यह उन क्षेत्रों के लिए यात्रा के बड़ी संख्या में परिलक्षित होता है. चिली सांस्कृतिक और आर्थिक रूप से Andes द्वारा अपने पड़ोसियों से अलग कुछ हद तक है और यह इस है, के रूप में अपनी समृद्धि के रूप में ज्यादा (यूएस $ 15,000 प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के साथ, यह दक्षिण अमेरिका में सबसे धनी देश है), जो एक नहीं बल्कि उच्च के अनुपात बताते हैं लंबी यात्राएं. फिर भी अमेरिकी डॉलर केवल +४,००० की प्रति व्यक्ति जीडीपी के साथ पैराग्वे, चिली से अधिक 100 निवासियों प्रति यात्राएं उत्पन्न करता है, लेकिन इन यात्राओं के ज्यादातर स्थानीय हैं. 

ब्राजीलियाई काफी के रूप में Chileans, अर्जेंटीना और Uruguayans के रूप में संपन्न नहीं हो, लेकिन वे यात्रा के प्रति अधिक खर्च हो सकता है. यह मुख्य तथ्य का एक परिणाम है कि देश के बहुत कम आउटबाउंड यात्रा तीव्रता के साथ, जो विदेश यात्रा करते हैं करने के लिए समाज के सबसे अमीर क्षेत्रों से आ जाते हैं हो सकता है. विदेश यात्रा भी अधिक हो 'महत्वपूर्ण' और लंबे समय से ढोना स्थलों के लिए की संभावना है. वहाँ कुछ दूसरे भी पर्यटन को प्रभावित प्रवृत्तियों
सामाजिक रुझान ● जनसंख्या और बुढ़ाते शहरीकरण ● ● सामाजिक संरचनाएं बदलना ● स्वास्थ्य ● आकांक्षाओं और उम्मीदों ● मूल्यों और जीवन शैली ● कार्य पैटर्न बदलने लिंग ● ● शिक्षा

पर्यटन पर सामाजिक प्रभाव: पर्यटन अमीर समय पैसा गरीब पर सामाजिक प्रभाव. आराम समय एक तेजी से दुर्लभ वस्तु व्यक्तिवाद बन गया है. पर्यटक व्यवहार अनुकूलन के लिए एक इच्छा (लाड़ हेडोनिजम /) स्व सुधार के द्वारा संचालित होता जा रहा है. के रूप में और अधिक सामग्री की जरूरत संतुष्ट पर्यटकों नए, अमीर, गहरी, प्रामाणिक पैसे के लिए मूल्य प्राप्त अनुभवों की तलाश. इंटरनेट का अधिक जानकार उपभोक्ताओं को जो पैसा और समय के लिए सबसे अच्छा मूल्य की तलाश के लिए नेतृत्व किया है

पर्यटन पर सामाजिक प्रभाव: पर्यटन प्रायोगिक पर सामाजिक प्रभावों. नई पर्यटकों अत्यंत प्रयोगात्मक, नए उत्पादों, खाद्य पदार्थ, और आकर्षण की कोशिश करने को तैयार है, लेकिन भी उत्पाद या सेवा है कि शुरू में सुरक्षा को संतुष्ट करने के लिए होश में विफल करने के लिए एक दूसरा मौका दे अधीर हैं. सुरक्षा मुद्दों पर तेजी से महत्वपूर्ण सामाजिक और पर्यावरण चिंता होते जा रहे हैं. पर्यटकों को अलग (ढोने वाला अंक) अच्छी सेवा गंतव्यों के लिए राजनीतिक, सामाजिक और पर्यावरण के मुद्दों के और अधिक जागरूक होते जा रहे हैं. पर्यटन विपणन लड़ाई प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण से सेवा में सुधार के लिए जा रहा है
प्रौद्योगिकीय परिवर्तन: प्रौद्योगिकी बदलें परिवर्तन के दो क्षेत्रों: आईटी और परिवहन प्रौद्योगिकी सफल प्रदर्शन के लिए अग्रणी प्रबंधन उपकरण और नया व्यापार ऑपरेटिंग वातावरण में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है
प्रौद्योगिकी प्रभाव: प्रौद्योगिकी प्रभाव डेटाबेस प्रबंधन प्रणालियों व्यक्तिगत वरीयताओं के लिए प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए पर्यटन नई प्रौद्योगिकियों पर्यटकों कैसे वे अपने समय और पैसा नई प्रौद्योगिकी के खर्च पर अधिक नियंत्रण दे रहा है गति और आराम में सुधार और पर्यटन और आतिथ्य संगठनों के सभी पहलुओं में यात्रा की वास्तविक लागत कम करने की अनुमति सभी क्षेत्रों में नाटकीय रूप से किया जा रहा है नई तकनीक द्वारा बदल लेकिन - पर्यटन उद्योग आम तौर पर विकासशील या नई प्रौद्योगिकी के प्रसार के बावजूद नई तकनीक आदत डाल में एक सक्रिय भूमिका नहीं ले लिया है, उद्योग अक्सर करने के लिए नए तरीकों और उपकरणों को अपनाने के लिए अनिच्छुक

No comments:

BANJAR & TIRTHAN VALLEY Banjar is a town in Kullu district in the state of Himachal Pradesh, India. It is a part of Seraj region that ex...